How To Link Aadhar Card In EPFO a/c? आधार कार्ड को EPF Account से link कैसे करते हैं?

EPF ने अब आधार कार्ड को EPF से Link करना Mandatory यानि की अनिवार्य कर दिया हैं। link Aadhaar to EPF using online and offline अब तक सिफ ऑनलाइन ही इससे Update या link कर सकते थे, पर अब आप इसे  Offline भी Update या link कर सकते हैं।

आधार कार्ड को EPF account से जोड़ना क्यों जरुरी है ?

  • आधार एक महत्वपूर्ण दस्तावेज और id है, जिसे ekyc से जोड़ा गया है। जिसमें आपका नाम, जन्म तिथि और पता विवरण जैसे आपकी तस्वीर के साथ विवरण शामिल हैं।
  • आधार को EPF से जोड़ने पे आप एक से अधिक UAN no. को एक साथ बड़े ही आशानी से जोड़ सकते है।
  • आधार को EPF में पहचान प्रमाण और पता प्रमाण दोनों के लिए प्रयोग किया जाता है। आधार का प्रयोग करने से अलग अलग Document का प्रयोग नहीं करना पड़ता, सिर्फ एक आधार के use से सारे काम हो जाते है।
  • EPF अकाउंट से पैसे निकलने में, आधार ekyc के द्वारा सत्यापित या verify करने में आसानी होती है।

आधार को EPF से link करने के ये कुछ महत्वपूर्ण point है। हालाकी इस बारे में बहुत से लोगो के अलग अलग विचार हो सकते है, परन्तु आगे जाकर आधार एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में प्रयोग किया जायेगा नाम, जन्म तिथि और पता आदि को सत्यापित करने के लिए।

आधार को EPF से ऑनलाइन कैसे जोड़ते हैं?

आधार को EPF से online आप बड़े ही आसानी से जोड़ सकते हैं। नीचे दिए हुए Steps को आच्छे से देखे फिर आप आसानी से आधार को EPF से link कर पाएंगे।

  1. पहले आप EPFO Unified EPF Portal पे जाए।link aadhar on EPF
    अब Unified Portal में UAN नंबर और आपका पासवर्ड डालकर लॉग इन करे।
  2. लॉग इन होने के बाद नीचे Manage Tab पर क्लिक करे और ekyc का विकल्प चुने।
    Update-KYC-in-EPFO
  3. एक बार जब आप ekyc टैब चुनते है, तब EPF आपके सामने बैंक विवरण, पैन विवरण, आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, चुनाव कार्ड, राशन कार्ड या एनपीआर को अपडेट करने के लिए विकल्प प्रदान करता है।
    अब आपको आधार का बिकल्प चुनना होगा। फिर आधार संख्या दर्ज करे और अपना नाम लिखे जैसा आधार पे हैं।  फिर सेव बटन पर क्लिक  करे।
    link-Aadhaar-to-EPFअधिकांश कर्मचारियों को यहां मुद्दों का सामना करना होगा। EPFO या UIDAI साथ नाम या सेवा के मुद्दों में एक बेमेल के कारण, आप इसे अपडेट करने में असमर्थ हो सकते हैं। यदि नाम के साथ एक बेमेल है, तो समस्या को हल करने के लिए तत्काल अपने नियोक्ता के साथ तुरंत सूचित करने का प्रयास करें।
  4. एक बार जब आप सेव कर देते है। फिर आप Pending KYC option यानि की लंबित विकल्प को देख सकते हैं। उस स्क्रीन के नीचे दिखेगा मंजूरी के लिए करीब 15 दिनों तक प्रतीक्षा करें यदि इसे मंजूरी दी जाती है, तो आपके Aadhaar status “Approved KYC” “स्वीकृत केवाईसी” क्षेत्र में उपलब्ध होगा।
    EPF-KYC-Statusइस प्रकार आपको आधार को EPF जोड़ना होगा।

आधार को EPF से ऑफलाइन कैसे जोड़ते हैं?

EPF में को आधार ऑनलाइन जोड़ने के लिए कर्मचारियों और पेंशनधारियों की कठिनाई को देखते हुए, EPF  ने इसे ऑफ़लाइन अपडेट या लिंक करने की सुविधा शुरू की हैं।
EPFO ने इस आधार सीडिंग एप्लिकेशन को (सीएससी) कॉमन सर्विस सेंटर और सीडीएसी के समर्थन के साथ विकसित किया है। सामान्य सेवा केंद्र CSC (सीएससी) ICT आईसीटी सरकार और निजी सेवाओं के वितरण के लिए ग्राम स्तर पर सामने वाले अंतराल सेवा वितरण बिंदुओं को सक्षम करती है। आधार सिडिंग एप्लिकेशन के कार्यान्वयन के साथ, अब भविष्य निधि सदस्य या पेंशनभोगी UAN और आधार के साथ EPFO या CSC सीएससी आउटलेट्स के किसी भी क्षेत्र कार्यालय में जा सकते हैं और UAN के साथ आधार का आधार बना सकते हैं।

ये भी पड़े:-

How To Claim Withdraw EPFO/PF Balance Online? online अपने EPFO a/c से पैसे कैसे निकलते हैं?

How to link Aadhaar card on Your Driving Licence in Hindi?

आधार लिंकिंग आवेदन के कार्यान्वयन के साथ, अब कर्मचारी या पेंशनभोगी ईएफ़ए या CSC सीएससी आउटलेट के किसी भी क्षेत्र कार्यालय में UAN पर आधार के साथ चल सकते हैं और यूएएन के साथ आधार का आधार बना सकते हैं।

 

आशा करता हु की आधार को EPF से link करने के लिए ये आर्टिकल आपके काम आयी हैं। अगर आपको थोड़ी भी मदत मिलती हैं तो आप नीचे comment करके मुझे जरुर बताये धन्यबाद।

Comments

5 Comments on “How To Link Aadhar Card In EPFO a/c? आधार कार्ड को EPF Account से link कैसे करते हैं?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *